US प्रेसिडेंशियल इलेक्शन की पहली डिबेट: ट्रम्प ने पर्सनल ई-मेल मुद्दे से घेरा पर हिलेरी के जवाबों से बाद में हुए डिफेंसिव Reviewed by Momizat on . वॉशिंगटन.अमेरिका के लॉन्ग आइलैंड की हॉफ्स्ट्रा यूनिवर्सिटी में पहली बार 68 साल की हिलेरी क्लिंटन और 70 साल के डोनाल्ड ट्रम्प के बीच टीवी डिबेट हुई। यह 1980 में वॉशिंगटन.अमेरिका के लॉन्ग आइलैंड की हॉफ्स्ट्रा यूनिवर्सिटी में पहली बार 68 साल की हिलेरी क्लिंटन और 70 साल के डोनाल्ड ट्रम्प के बीच टीवी डिबेट हुई। यह 1980 में Rating: 0
You Are Here: Home » Big Story » US प्रेसिडेंशियल इलेक्शन की पहली डिबेट: ट्रम्प ने पर्सनल ई-मेल मुद्दे से घेरा पर हिलेरी के जवाबों से बाद में हुए डिफेंसिव

US प्रेसिडेंशियल इलेक्शन की पहली डिबेट: ट्रम्प ने पर्सनल ई-मेल मुद्दे से घेरा पर हिलेरी के जवाबों से बाद में हुए डिफेंसिव

वॉशिंगटन.अमेरिका के लॉन्ग आइलैंड की हॉफ्स्ट्रा यूनिवर्सिटी में पहली बार 68 साल की हिलेरी क्लिंटन और 70 साल के डोनाल्ड ट्रम्प के बीच टीवी डिबेट हुई। यह 1980 में जिमी कार्टर और रोनाल्ड रीगन के बीच हुई डिबेट के बाद सबसे ज्यादा चर्चा में है। दोनों के बीच हाउसिंग क्राइसिस, जॉब्स, NAFTA समेत कई मुद्दों पर बहस हुई। दोनों ने अपनी बात रखी। इस दौरान ट्रम्प ने कम से कम 11 बार हिलेरी को टोका, ईमेल मुद्दा उठाकर घेरने की कोशिश की लेकिन फैक्ट और फिगर के साथ बात कर रहीं हिलेरी के सामने डिबेट खत्म होते-होते वे डिफेंसिव नजर आए। डिबेट के बाद कई अमेरिकी मीडिया के सर्वे में भी ट्रम्प पिछड़ रहे हैं। हालांकि ट्रम्प के सपोर्टर्स ये दावा कर रहे हैं कि उन्होंने पहली डिबेट जीती। ट्रम्प ने ऐसे कई ट्वीट्स को रीट्वीट किया। इन मुद्दों पर हुई बहस…
1# इकोनॉमी
– डिबेट में क्लिंटन और ट्रम्प के बीच हॉट टॉक की शुरुआत इकॉनोमी से हुई।
– हिलेरी ने ट्रम्प की खिंचाई करते हुए कहा कि ट्रम्प इकॉनोमी के बारे में नहीं जानते। हम एक ऐसी इकोनॉमी बनाना चाहते हैं जो सबके लिए काम करे सिर्फ टॉप पर बैठे लोगों के लिए नहीं।
– उन्होंने अपने पिता से 40 मिलियन डॉलर का लोन लिया और बिजनेस शुरू किया।
– इसके जवाब में ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने पिता से छोटा लोन लिया था, आज मेरी कंपनी बिलियन डॉलर की बन गई है।
2# हाउसिंग क्राइसिस
– ट्रम्प को क्लिंटन ने हाउसिंग क्राइसिस की जड़ बताया। उन्होंने कहा कि इस क्राइसिस की वजह से 90 लाख लोग जॉब छोड़ चुके हैं। 50 लाख लोग बेघर हैं।
– हाउसिंग क्राइसिस के आरोप को खारिज करते हुए ट्रम्प ने कहा, ‘ इसे ही बिजनेस कहते हैं।’
_ उन्होंने हिलेरी के पति और पूर्व प्रेसिडेंट बिल क्लिंटन के नाफ्टा (नॉर्थ अमेरिकन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट) को सबसे घटिया करार दिया।
– ट्रम्प ने आगे कहा, ‘हिलेरी ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप करना चाहती हैं जो उतनी ही खराब है।’
– इसका जवाब देते हुए हिलेरी ने कहा, ‘मुझे पता है कि आप अपनी दुनिया में ही जीते हैं।’
3# जॉब्स
– मॉडरेटर लेस्टर हॉल्ट ने हिलेरी से नए जॉब्स को लेकर सवाल पूछा। हिलेरी ने कहा कि वे महिलाओं को काम का सही पैसा दिलाने के लिए लड़ेंगी। हम एक करोड़ नए जॉब्स लाएंगे। इस बात की भी कोशिश करेंगी कि अमीरों से ज्यादा टैक्स लिया जाए।
– ट्रम्प ने हिलेरी के नए जॉब्स लाने के प्लान को लेकर दावा किया कि आइडिया उन्होंने मैक्सिको और दूसरे देश हमसे जॉब चुराकर ले जाते हैं। चीन को देखिए, वो हमारे यहां क्या कर रहा है। वो हमारे पैसे से खुद को डेवलप कर रहा है। हमारे देश में उन्हें कोई रोकने वाला नहीं है। ट्रम्प ने कहा, ‘हमें अपने जॉब्स को रोकना होगा। अगर हमारी सरकार बनी तो जॉब ज्यादा आएंगे क्योंकि हमारा प्लान कम टैक्स लगाने का है।’

4#लीक ईमेल
– हिलेरी ने कहा कि वे प्राइवेट सर्वर को विदेश विभाग के ईमेल भेजने में इस्तेमाल करने को लेकर जानती हैं। उन्होंने ये भी कहा कि मैंने प्राइवेट सर्वर का इस्तेमाल करके गलती की।
– ट्रम्प ने कहा कि वे अपने टैक्स रिटर्न का खुलासा करने को तैयार है अगर हिलेरी डिलीट किए गए 33 हजार ईमेल के डिटेल दें।
5# रेशियल मुद्दा और लॉ एंड ऑर्डर
– हिलेरी ने कहा कि पुलिस और अमेरिका मे रह रहीं तमाम कम्युनिटीज के लोगों के बीच एक विश्वास बनाना होगा। गन कानून में भी सुधार करने होंगे। गन वॉयलेंस के चलते ही कई अफ्रीकी-अमेरिकी मारे जाते हैं।
– लोगों के बंटे होने के मुद्दे पर ट्रम्प ने कहा, ‘अगर आप शिकागो की सड़क पर घूम रहे हैं तो आपको गोली भी मारी जा सकती है। क्राइम करने के लिए पुलिस को अधिकार देने होंगे। अभी पुलिस कुछ करने में डरती है।’
6# ओबामा के ओरिजिन पर
– ट्रम्प ने हिलेरी पर आरोप लगाया कि उन्होंने प्रेसिडेंट बराक ओबामा के अमेरिका के बाहर पैदा होने को लेकर गलत जानकारी दी थी। हिलेरी ओबामा के बर्थ सर्टिफिकेट हासिल करने में नाकामयाब रहीं। लेकिन जब मैं इसमें शामिल हुआ तो फेल नहीं हुआ।
7# अमेरिका में गन लॉ
– अमेरिका में गन लॉ के मुद्दे पर हिलेरी और ट्रम्प एकराय नजर आए।
– ट्रम्प ने कहा, ‘मैं हिलेरी से सहमत हूं।’ हिलेरी ने पहले कहा था कि अगर प्लेन में जाना खतरनाक है तो गन खरीदना भी खतरनाक है।
8# ट्रेड
– हिलेरी ने कहा कि हमें अपना ट्रेड बढ़ाने की जरूरत है। हमारे यहां दुनिया की 5 फीसदी आबादी है और हमें 95 फीसदी के साथ व्यापार करना है। इसके लिए हमें और स्मार्ट होने की जरूरत है।

About The Author

Number of Entries : 8

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.