ID प्रूफ के बिना बुक होगी तत्काल टिकट Reviewed by Momizat on . जोधपुर. अब रेल के तत्काल टिकट के लिए पीआरएस काउंटर पर आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी नहीं देनी होगी। इंटरनेट से बुकिंग में भी आईडी नंबर लिखने की जरूरत नहीं रहेगी। यात्र जोधपुर. अब रेल के तत्काल टिकट के लिए पीआरएस काउंटर पर आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी नहीं देनी होगी। इंटरनेट से बुकिंग में भी आईडी नंबर लिखने की जरूरत नहीं रहेगी। यात्र Rating: 0
You Are Here: Home » Business News » ID प्रूफ के बिना बुक होगी तत्काल टिकट

ID प्रूफ के बिना बुक होगी तत्काल टिकट

ID प्रूफ के बिना बुक होगी तत्काल टिकट

जोधपुर. अब रेल के तत्काल टिकट के लिए पीआरएस काउंटर पर आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी नहीं देनी होगी। इंटरनेट से बुकिंग में भी आईडी नंबर लिखने की जरूरत नहीं रहेगी। यात्रा के दौरान निर्धारित दस आईडी प्रूफ में से कोई एक दिखाना होगा। एक टिकट पर एक से अधिक यात्री हों तो किसी एक को ही आईडी प्रूफ दिखाना होगा। यदि एेसा नहीं हुआ तो सभी यात्रियों को बिना टिकट मान कर जुर्माना वसूला जाएगा। रेलवे बोर्ड ने व्यवस्था को एक सितंबर से पहले लागू करने के निर्देश जारी किए हैं।

दरअसल, तत्काल टिकट की कालाबाजारी रोकने के लिए रेलवे ने नियम लागू किया था कि बुकिंग के दौरान यात्रा करने वाले किसी एक व्यक्ति के पहचान पत्र की फोटो कॉपी देनी होगी। इसे यात्रा के दौरान साथ रखना भी अनिवार्य था। ई-टिकट बुकिंग के दौरान यात्री को पहचान पत्र के नंबर और उसकी श्रेणी अंकित करनी होती है। इस सिस्टम से परेशानी होने लगी थी।

यात्रा के दौरान यात्री दूसरा पहचान पत्र दिखाता है तो टीटीई उससे जुर्माना वसूल लेता है। अब रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) विक्रम सिंह ने निर्देश जारी किए हैं कि पीआरएस काउंटर पर तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए पहचान पत्र की फोटो कॉपी देने की जरूरत नहीं रहेगी। ई-टिकट के लिए भी यह व्यवस्था बदल जाएगी। अब आरक्षण चार्ट पर भी पहचान पत्र के नंबर नहीं लिखे जाएंगे।

मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र या राज्य सरकार से जारी सीरियल नंबर लिखा पहचान पत्र, स्कूल या कॉलेज से जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र, राष्ट्रीयकृत बैंक की फोटोयुक्त पासबुक, फोटोयुक्त क्रेडिट कार्ड, आधार कार्ड, केंद्र व राज्य सरकार के पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग, स्थानीय निकाय व पंचायत प्रशासन की ओर से जारी फोटो व नंबरयुक्त पहचान पत्र।

About The Author

Number of Entries : 3374

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.