FIFA WC: इटली को शिकस्‍त देेकर उरुग्वे पहुंचा नॉकआउट में Reviewed by Momizat on . नताल. 20वें वर्ल्ड कप के ग्रुप-डी के एक रोमांचक मुकाबले में उरुग्वे ने पूर्व विजेता इटली को 1-0 से पराजित करते हुए नॉकआउट में जगह बना ली। विजेता टीम की ओर से इक नताल. 20वें वर्ल्ड कप के ग्रुप-डी के एक रोमांचक मुकाबले में उरुग्वे ने पूर्व विजेता इटली को 1-0 से पराजित करते हुए नॉकआउट में जगह बना ली। विजेता टीम की ओर से इक Rating: 0
You Are Here: Home » Sports » Foot Ball » FIFA WC: इटली को शिकस्‍त देेकर उरुग्वे पहुंचा नॉकआउट में

FIFA WC: इटली को शिकस्‍त देेकर उरुग्वे पहुंचा नॉकआउट में

नताल. 20वें वर्ल्ड कप के ग्रुप-डी के एक रोमांचक मुकाबले में उरुग्वे ने पूर्व विजेता इटली को 1-0 से पराजित करते हुए नॉकआउट में जगह बना ली। विजेता टीम की ओर से इकलौता गोल कप्तान डिएगो गोडिन ने किया। इटली को अगले दौर में पहुंचने के लिए केवल ड्रॉ की जरूरत थी, जबकि उरुग्वे को अंतिम-16 में जगह बनाने के लिए इस मैच में जीत की दरकार थी और वह करिश्मा करने में सफल रही।

चार बार की चैम्पियन इटली को इस तरह से चार साल में दूसरी बार ग्रुप चरण से ही बाहर होना पड़ा। इस मैच में उरुग्वे के स्ट्राइकर लुईस सुआरेज द्वारा विपक्षी टीम के खिलाड़ी को दांत से काटने से सनसनी फैल गई, यह घटना गोडिन के गोल से एक मिनट पहले हुई।

गोडिन बने स्टार
उरुग्वे के कप्तान गोडिन द्वारा निर्धारित समय से नौ मिनट पहले कार्नर से हुए गोल से दक्षिण अमेरिकी देश ने बढ़त बनाई, जो निर्णायक साबित हुई। कार्नर का शॉट गोडिन के कंधे से टकराकर गोल में चला गया और इटली का गोलकीपर जियानलुईगी बुफोन कुछ नहीं कर सके।

इंग्लैंड रही ग्रुप-डी में सबसे फिसड्‌डी
उरुग्वे ग्रुप-डी में छह अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहने से अगले दौर में पहुंचने वाली दूसरी टीम रहा। वहीं कोस्टा रिका की टीम ने इंग्लैंड से गोल रहित ड्रॉ खेलने से एक अंक जुटाया और टीम तीन मैचों में सात अंक से ग्रुप में शीर्ष पर रही। इटली के तीन अंक रहे, जबकि इंग्लैंड एक अंक से निचले स्थान पर रही।

क्लॉडियो को रेड कार्ड, इटली का हुआ घाटा
59वें मिनट में मिडफील्डर क्लॉडियो मार्चिसियो को इगिडियो अरेवालो के घुटने पर अपना जूता रखकर गिराने के लिए लाल कार्ड दिखाया गया और उन्हें मैदान से बाहर कर दिया गया। इससे 59वें मिनट में इटली की टीम 10 खिलाड़ियों की हो गई। उरुग्वे के स्टार स्ट्राइकर सुआरेज एक बार फिर मुश्किल में पड़ सकते हैं, वह टीवी रिप्ले में इटली के डिफेंडर जियोर्जियो चिलिनी के कंधे पर दांत से काटते हुए दिख रहे थे। यह घटना उरुग्वे के गोल होने से एक मिनट पहले हुई।

दोनों टीमों के गोलकीपरों ने किए शानदार बचाव
मैच में दोनों टीमों ने शुरू से ही आक्रामकता जारी रखी, लेकिन हमले करने के मामले में उरुग्वे ने बाजी मारी। इटली के गोलकीपर बुफोन ने इनका शानदार बचाव किए, लेकिन अपनी टीम का हार बचाने में असफल रहे। बुफोन ने सातवें मिनट में फ्री किक पर सुआरेज के शॉट का अच्छा बचाव किया। उरुग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा ने भी 12वें मिनट में आंद्रिया पिलरे की फ्री किक को रोक दिया।

निर्णायक साबित हुआ कप्तान डिएगो का गोल
सुआरेज ने फिर 33वें मिनट में एक बेहतरीन प्रयास किया, जिसे बुफोन ने गोल में तब्दील होने से रोक दिया। मारियो बालोटेली को 22वें मिनट में मिडफील्डर अलवारो परेरा पर फाउल करने के लिए पीला कार्ड दिखाया गया। 81वें मिनट में मुकाबले का एकमात्र गोल उरुग्वे के कप्तान डिएगो गोडिन ने किया। यह गोल निर्णायक साबित हुआ।

About The Author

Number of Entries : 3374

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.