FIFA WC: अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में मारा मैदान, फाइनल मुकाबला जर्मनी से Reviewed by Momizat on . साओ पाउलो. खिलाड़ियों के शानदार निशाने और गोलकीपर सर्जियो रोमारियो के जोरदार बचाव के दम पर दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में नीदरलैंड को साओ पाउलो. खिलाड़ियों के शानदार निशाने और गोलकीपर सर्जियो रोमारियो के जोरदार बचाव के दम पर दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में नीदरलैंड को Rating: 0
You Are Here: Home » Sports » Foot Ball » FIFA WC: अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में मारा मैदान, फाइनल मुकाबला जर्मनी से

FIFA WC: अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में मारा मैदान, फाइनल मुकाबला जर्मनी से

FIFA WC: अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में मारा मैदान, फाइनल मुकाबला जर्मनी से

साओ पाउलो. खिलाड़ियों के शानदार निशाने और गोलकीपर सर्जियो रोमारियो के जोरदार बचाव के दम पर दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में नीदरलैंड को 4-2 से हरा दिया। अब अर्जेंटीना 13 जुलाई को होने वाले खिताबी मुकाबले में जर्मनी से भिड़ेगी। मुकाबला बेहद कांटे का रहा। मैच के निर्धारित समय तक कोई टीम स्कोर नहीं कर सकी। इसके बाद अतिरिक्त समय में भी स्कोर 0-0 ही रहा। मैच का परिणाम पेनल्टी शूटआउट में निकला। जिसमें अर्जेंटीना के खिलाड़ी चार बार गेंद जाल में उलझाने में सफल रहे, जबकि गत उपविजेता नीदरलैंड के दो खिलाड़ी ही गोल कर सके।

अर्जेंटीना में डबल जश्न
9 जुलाई, 1816 को अर्जेंटीना को आजाद घोषित किया गया था। सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने जीत दर्ज करते हुए अपने देश वासियों को दोहरी खुशी का मौका दिया।

चमके सर्जियो रोमारियो, शूटआउट में बचाए दो गोल
अर्जेंटीना के स्टार गोलकीपर सर्जियो रोमारिया ने अपने देश की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए चार में से दो गोल बचाए, वहीं नीदरलैंड के गोलकीपर जैसपर सिलसन एेसा नहीं कर सके। अर्जेंटीना की ओर से कप्तान लियोनेल मैसी, ऐजेक्यूल गैरी, सर्जियो अगुरिओ और मैक्सी रोड्रिगुइज ने गेंद जाल में उलझाई, जबकि नीदरलैंड के लिए अर्जेन रॉबेन और डिर्क क्यूट ने गोल लगाए। उसके लिए रॉन वलार और वेस्ले स्नाइडर मौके का फायदा नहीं उठा सके। इस प्रकार अर्जेंटीना ने नीदरलैंड पर 4-2 से जीत दर्ज की।

निर्धारित समय तक नहीं लग सका गोल
मैच के निर्धारित समय तक दोनों ही टीमों की ओर से गोल नहीं लगाया जा सका। इसका श्रेय दोनों टीमों के गोलकीपर को जाता है। नीदरलैंड के जैसपर और अर्जेंटीना के गोलकीपर सर्जियो रोमारियो ने कई गोल के मौके बचाए और निर्धारित समय तक अपनी-अपनी टीम को गोल खाने से बचाए रखा। यहां खासकर सर्जियो रोमारियो की तारीफ करनी होगी, जिन्होंने दूसरे हाफ में अर्जेन रॉबेन के शॉट को हवा में छलांग लगाते हुए लपक लिया।

शुरुआती मौके चूके मैसी, नहीं लग सका पहले हाफ में गोल
अर्जेंटीना और नीदरलैंड के मैच में पहले हाफ में कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई। अर्जेंटीना को बढ़त हासिल करने का बेहतरीन मौका 15वें मिनट में मिला था, लेकिन नीदरलैंड के गोलकीपर जैसपर सिलिसन की तारीफ करनी होगी। जैसपर सिलिसन ने लियानेल मैसी की बड़ी खूबसूरती से ली गई फ्री किक को डाइव लगाकर रोक दिया था। अर्जेंटीना को 24वें मिनट में कार्नर किक मिली, जिसको गोल तक पहुंचाने के लिए इजेक्विल गैरे ने अच्छा प्रयास किया, लेकिन गेंद बाहर चली गई।

दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन है अर्जेंटीना
अर्जेंटीना ने 1978 और 1986 में वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया है, जबकि नीदरलैंड इस टूर्नामेंट में सबसे दुर्भाग्यशाली रही है। उसने 1974, 1978 और 2010 में फाइनल तक जगह बनाई, लेकिन खिताब से चूक गई। वह लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप फाइनल में प्रवेश करने से मात्र एक कदम दूर थी।

पेनल्टी शूटआउट का रोमांच
* नीदरलैंड : रॉन वलार मौका चूके (0-0)
* अर्जेंटीना : लियोनेल मैसी ने लगाया गोल (1-0)
* नीदरलैंड : अर्जेन रॉबेन ने लगाया गोल (1-1)
* अर्जेंटीना : ऐजेक्यूल गैरी ने लगाया गोल (2-1)
* नीदरलैंड : वेस्ले स्नाइडर मौका चूके (1-2)
* अर्जेंटीना : सर्जियो अगुरिओ ने लगाया गोल (3-1)
* नीदरलैंड : डिर्क क्यूट ने लगाया गोल (3-2)
* अर्जेंटीना : मैक्सी रोड्रिगुइज ने लगाया गोल (4-2)

* अर्जेंटीना का सेमीफाइनल तक का सफर
लीग चरण में बोस्निया को 2-1 से, ईरान को 1-0 से, नाइजीरिया को 3-2 से पराजित किया। जबकि प्री-क्वार्टर फाइनल में स्विट्जरलैंड को 1-0 से और क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम को 1-0 से हराया था।

* नीदरलैंड का सेमीफाइनल तक का सफर
लीग चरण में स्पेन को 5-1 से, ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से और चिली को 2-0 से शिकस्त दी थी। प्री-क्वार्टर में मेक्सिको को 2-1 से और क्वार्टर फाइनल में कोस्टारिका को 4-3 (पेनल्टी
शूटआउट) से पराजित किया था।

About The Author

Number of Entries : 3374

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.