शुक्रवार को राज्‍यसभा में पेश होगा लोकपाल बिल Reviewed by Momizat on . इसे अन्ना के अनशन का असर कहिये या दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी का ऐतिहासिक प्रदर्शन या फिर संसद में बीजेपी के हमले को कुंद करने का हथियार, सूत्रों इसे अन्ना के अनशन का असर कहिये या दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी का ऐतिहासिक प्रदर्शन या फिर संसद में बीजेपी के हमले को कुंद करने का हथियार, सूत्रों Rating: 0
You Are Here: Home » News » National News » शुक्रवार को राज्‍यसभा में पेश होगा लोकपाल बिल

शुक्रवार को राज्‍यसभा में पेश होगा लोकपाल बिल

शुक्रवार को राज्‍यसभा में पेश होगा लोकपाल बिल

इसे अन्ना के अनशन का असर कहिये या दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी का ऐतिहासिक प्रदर्शन या फिर संसद में बीजेपी के हमले को कुंद करने का हथियार, सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार शुक्रवार को राज्यसभा में लोकपाल बिल पेश कर सकती है.

केंद्र सरकार के सूत्रों ने बताया है कि संसद में बीजेपी की रणनीति को ढेर करने के लिए लोकपाल बिल पेश किया जा सकता है. अगर इसके बावजूद विपक्ष सदन नहीं चलने देता है तो उसे इस मुद्दे पर घेरा जाएगा.

इस रणनीति के जरिए सरकार अन्ना हजारे और लोकपाल बिल समर्थकों को भी यह संदेश देना चाहती है कि हम लोकपाल बिल पास कराने के लिए गंभीर है. मगर संसद में गतिरोध के कारण ये संभव नहीं हो सका.

गौर करने वाली बात यह है कि संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत 5 दिसंबर को हुई थी. उस दिन से अब तक दोनों सदनों में गतिरोध बना हुआ है. चाहे 2जी पर जेपीसी रिपोर्ट हो या तेलंगाना गठन का मसला, विपक्ष के साथ सरकार ने अपनों ने भी संसद की कार्यवाही नहीं चलने दी है. ऐसे में इस बिल का पास हो पाना नामुमकिन ही लगता है.

वहीं दूसरी तरफ, सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे लोकपाल के लिए रालेगण सिद्धि में 10 दिसंबर से आमरण अनशन पर बैठे हैं. उनकी मांग है कि सरकार शीतकालीन सत्र में इस बिल को पास कराए.

गौरतलब है कि लोकपाल बिल लोकसभा में पास हो चुका है. पर राज्यसभा में सहमति नहीं बन पाने के कारण यह बिल अटक गया था. फिलहाल बिल सेलेक्ट कमेटी के पास है. कमेटी ने इस बिल में 14 संशोधन सुझाए हैं जिस पर राज्यसभा में बहस होगी.

About The Author

Number of Entries : 3374

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.