पुलिस-माओवादियों के बीच मुठभेड़ Reviewed by Momizat on . लातेहार। झारखंड के लातेहार जिले के बारेसाढ़ थाना क्षेत्र के लाटू जंगल में बुधवार सुबह प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी अरविंद दस्ते और पुलिस के बीच हुई मुठभ लातेहार। झारखंड के लातेहार जिले के बारेसाढ़ थाना क्षेत्र के लाटू जंगल में बुधवार सुबह प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी अरविंद दस्ते और पुलिस के बीच हुई मुठभ Rating: 0
You Are Here: Home » News » Jharkhand News » पुलिस-माओवादियों के बीच मुठभेड़

पुलिस-माओवादियों के बीच मुठभेड़

पुलिस-माओवादियों के बीच मुठभेड़

लातेहार। झारखंड के लातेहार जिले के बारेसाढ़ थाना क्षेत्र के लाटू जंगल में बुधवार सुबह प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी अरविंद दस्ते और पुलिस के बीच हुई मुठभेड़ में कोबरा बटालियन का जवान जोसेफ घायल हो गया। उसके हाथ में गोली लगी है। बेहतर इलाज के लिए उसे रिम्स रेफर कर दिया गया। गुरुवार को इलाके में भारी पुलिस बल सर्च अभियान में जुटी हुई है। बताया जा रहा है कि इस दौरान माओवदियों द्वारा विस्फोट भी कराया गया है।

पुलिस ने माओवादियोंं के एक अस्थाई कैंप को ध्वस्त कर दिया। मुठभेड़ स्थल से एक कारबाइन, 60 बम, चार घोड़ा, नक्सली साहित्य, कंबल, खाना बनाने की सामग्री और पिट्ठू बरामद किए गए हैं। पुलिस ने मौके पर ही ढेर सारी सामग्रियां जलाकर नष्ट कर दी। छापेमारी का नेतृत्व महुआडांड़ एसडीपीओ राहुलदेव बड़ाईक, सीआरपीएफ और कोबरा के अधिकारी कर रहे हैं।

बताते चलें कि भाकपा माओवादी के अरविंद पर झारखंड और आंध्र प्रदेश में एक-एक करोड़ रुपए का इनाम घोषित है।

माओवादियों के एक अस्थाई कैंप को ध्वस्त करने के बाद पुलिस और अर्द्धसैनिक बल माओवादियों की घेराबंदी को प्रयासरत हैं। दुरूह जंगली इलाका और माओवादियों के अनुकूल भौगोलिक बनावट होने के कारण सर्च अभियान में पुलिस को थोड़ी परेशानी भी हो रही है। बावजूद इसके पुलिस के जवान जंगल में घुसकर मुठभेड़ के साथ ही सर्च अभियान भी चला रहे हैं।

एसपी अनूप बिरथरे के निर्देश पर पिछले तीन दिनों से छापेमारी अभियान चलाया जा रहा था। इसी दौरान सूचना मिली कि भाकपा माओवादी के झारखंड और बिहार का शीर्ष माओवादी नेता अरविंद अपने दस्ते के साथ लाटू पहाड़ पर रुका हुआ है। जब पुलिस लाटू पहुंची तो माओवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग शुरू की। सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू मुठभेड़ करीब एक घंटे तक चली। इसके बाद माओवादी पीछे हट गए। इसके बाद चलाए गए सर्च अभियान में उपरोक्त सामग्रियां मिलीं। पुलिस जंगल में आगे बढ़ी ही थी कि तकरीबन 11 बजे फिर से मुठभेड़ शुरू हो गई। यह सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। छापेमारी अभियान में बारेसाढ़ थाना पुलिस के अलावा सीआरपीएफ, कोबरा जिला पुलिस बल के जवान शामिल हैं।

अर्द्धसैनिक बलों और जिला पुलिस के जवान माओवादियों को घेरने का प्रयास कर रहे हैं। रुक-रुक कर मुुठभेड़ भी हुई है। कारबाइन समेत विस्फोटक सामग्रियों के अलावा भारी मात्रा में नक्सली उपयोग की सामग्रियां मिली हैं। पुलिस का अभियान जारी रहेगा। -अनूप बिरथरे, एसपी, लातेहार

About The Author

Number of Entries : 3374

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.