तीन दिन में तीन बार हुई पाक पीएम की किरकिरी Reviewed by Momizat on . वॉशिंगटन. पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ की यूएस दौरे पर लगातार किरकिरी हो रही है। बीते तीन दिनों में कई ऐसे वाकये सामने आए, जब नवाज को पब्लिकली शर्मिंदगी का सामना क वॉशिंगटन. पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ की यूएस दौरे पर लगातार किरकिरी हो रही है। बीते तीन दिनों में कई ऐसे वाकये सामने आए, जब नवाज को पब्लिकली शर्मिंदगी का सामना क Rating: 0
You Are Here: Home » News » तीन दिन में तीन बार हुई पाक पीएम की किरकिरी

तीन दिन में तीन बार हुई पाक पीएम की किरकिरी

तीन दिन में तीन बार हुई पाक पीएम की किरकिरी

वॉशिंगटन. पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ की यूएस दौरे पर लगातार किरकिरी हो रही है। बीते तीन दिनों में कई ऐसे वाकये सामने आए, जब नवाज को पब्लिकली शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा। शुक्रवार को यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में स्पीच के दौरान एक शख्स ने नारेबाजी शुरू कर दी। उसने बलूचिस्तान की आजादी की मांग को लेकर नवाज का विरोध किया।

इससे पहले प्रेसिडेंट ओबामा और यूएस फॉरेन सेक्रेटरी जॉन कैरी से मीटिंग के दौरान भी शरीफ को शर्मिंदा होना पड़ा। ओबामा के साथ मीटिंग के दौरान पर्ची से पढ़ने पर शरीफ की पाक मीडिया में काफी आलोचना हुई तो जॉन कैरी ने भी मीटिंग के दौरान नवाज को जमकर लताड़ लगाई।

यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में स्पीच के दौरान एक शख्स ने शरीफ से कहा, ‘‘तुम लादेन के दोस्त हो।’’ उसके पास एक पोस्टर भी था, जिस पर बलूचिस्तान की आजादी का नारा लिखा था। इसके बाद सिक्युरिटी गार्ड्स उस शख्स को बाहर ले गए, तब जाकर शरीफ ने बोलना शुरू किया। शरीफ ने कहा, ‘‘भारत बातचीत को ठुकराकर हथियारों का जखीरा जुटाने में लगा है। दुख है कि कई बड़ी ताकतें उसकी मदद कर रही हैं।’’

शरीफ के साथ यूएस दौरे पर गए पाक जर्नलिस्ट समी अब्राहम ने खुलासा किया कि शरीफ अमेरिका में इज्जत पाने के लिए अमेरिकी नेताओं के आगे नाक रगड़ रहे हैं। अब्राहम के मुताबिक, “पाकिस्तान के टॉप डिप्लोमेट ने यूएस स्टेट डिपार्टमेंट से रिक्वेस्ट करके कहा कि जब जॉन कैरी शरीफ से मिलें तो वो उन्हें प्राइम मिनिस्टर या एक्सीलेंसी कहकर पुकारें। इसकी वजह थी कि एक महीने पहले यूएन जनरल असेंबली के दौरान कैरी और नवाज की मुलाकात की कड़वी यादें। उस दौरान उन्होंने पाक पीएम को सीधे नाम से ‘नवाज’ कहकर पुकारा था। तब पाक पीएम को बेहद शर्मिंदगी महसूस हुई थी। समी अब्राहम ने बताया कि मीटिंग के दौरान टेररिज्म पर एक्शन न लेने पर कैरी ने नवाज की जमकर क्लास ली थी और एक बार तो उनके सामने गुस्से टेबल पर मुक्का मारा था।

दो दिन पहले ओबामा के सामने पर्ची से पढ़ने पर अपने पीएम नवाज शरीफ की पाकिस्तानी मीडिया में जमकर आलोचना हुई है। हुआ यूं कि व्हाइट हाउस में ओबामा से हाथ मिलाने के लिए शरीफ ने जैसे ही हाथ बढ़ाया, उनके पास से एक पर्ची दिखाई दी। इस पर पाक मीडिया ने जमकर चुटकी ली। एआरवाय न्यूज के एंकर ने हंसते हुए कहा, “ऐसा लगता है कि ओबामा के सामने शरीफ को पर्ची थमाकर बैठाया गया है और कहा गया उन्हें क्या बोलना हैं या हो सकता है ओबामा ने शरीफ के हाथ से पर्ची मांगी हो और शरीफ ने समझा कि वह हाथ मिला रहे हैं।

यूएन जनरल असेंबली में अमेरिका गए मोदी का भव्य स्वागत देखकर पाक न्यूजपेपर ‘द नेशन’ ने पाक पीएम की जमकर आलोचना की थी। न्यूजपेपर ने लिखा, “मोदी का ‘स्टार’ की तरह जोरदार स्वागत हो रहा है। वहीं, पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के पीछे तो कोई नजर ही नहीं आता। नवाज शरीफ आखिर वहां कर क्या रहे हैं?”

About The Author

Number of Entries : 3374

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.