झारखंड में टेक्निकल यूनिवर्सिटी का रास्ता साफ Reviewed by Momizat on . रांची. राज्य में टेक्निकल यूनिवर्सिटी खुलने का रास्ता साफ हो गया है। झारखंड विधानसभा से पारित टेक्निकल यूनिवर्सिटी विधेयक को राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी ने मंज रांची. राज्य में टेक्निकल यूनिवर्सिटी खुलने का रास्ता साफ हो गया है। झारखंड विधानसभा से पारित टेक्निकल यूनिवर्सिटी विधेयक को राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी ने मंज Rating: 0
You Are Here: Home » News » Jharkhand News » झारखंड में टेक्निकल यूनिवर्सिटी का रास्ता साफ

झारखंड में टेक्निकल यूनिवर्सिटी का रास्ता साफ

झारखंड में टेक्निकल यूनिवर्सिटी का रास्ता साफ

रांची. राज्य में टेक्निकल यूनिवर्सिटी खुलने का रास्ता साफ हो गया है। झारखंड विधानसभा से पारित टेक्निकल यूनिवर्सिटी विधेयक को राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी ने मंजूरी दे दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव को इस संबंध में पत्र भेज दिया है। अब राज्य का विधि विभाग टेक्निकल यूनिवर्सिटी अधिनियम बनाने की गजट अधिसूचना जारी करेगा।

झारखंड सरकार ने पांच साल पहले राज्य के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के लिए अलग टेक्निकल यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा की थी। काफी जद्दोजहद के बाद 24 मार्च 2011 को झारखंड विधानसभा से टेक्निकल यूनिवर्सिटी विधेयक पारित हुआ। इसे मंजूरी के लिए राज्यपाल के पास भेजा गया।

राजभवन ने इस पर विधि विभाग से राय मांगी। 25 अगस्त 2011 को विधि विभाग ने परामर्श दिया कि विधेयक को राष्ट्रपति के समक्ष रखना जरूरी है। इसके बाद राजभवन ने इसे केंद्र के पास भेजा। केंद्र ने भी इस पर कई सवाल उठाए। केंद्र की आपत्ति का निराकरण करते हुए राज्य सरकार ने वर्ष 2014 में उन संशोधनों को विधानसभा से पारित कराकर केंद्र को भेजा था।

About The Author

Number of Entries : 3374

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.