कोहली-रहाणे ने बनाया रिकॉर्ड, फिर भी ऑस्ट्रेलिया से पीछे Reviewed by Momizat on . मेलबर्न. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (169) और अजिंक्य रहाणे (147) की धमाकेदार शतकीय पारी की बदौलत बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम ने 8 विकेट पर 462 रन मेलबर्न. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (169) और अजिंक्य रहाणे (147) की धमाकेदार शतकीय पारी की बदौलत बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम ने 8 विकेट पर 462 रन Rating: 0
You Are Here: Home » Sports » Cricket » कोहली-रहाणे ने बनाया रिकॉर्ड, फिर भी ऑस्ट्रेलिया से पीछे

कोहली-रहाणे ने बनाया रिकॉर्ड, फिर भी ऑस्ट्रेलिया से पीछे

कोहली-रहाणे ने बनाया रिकॉर्ड, फिर भी ऑस्ट्रेलिया से पीछे

मेलबर्न. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (169) और अजिंक्य रहाणे (147) की धमाकेदार शतकीय पारी की बदौलत बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम ने 8 विकेट पर 462 रन बना लिए हैं। मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर खेले जा रहे इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 530 रनों के जवाब में भारत अभी भी 68 रन पीछे है। चौथे दिन बाकी बचे दो बल्लेबाजों को संभलकर खेलना होगा। अगर टीम इंडिया मैच में बने रहने चाहती है तो कम से कम छोटी बढ़त लेना जरूरी है।

पहले सत्र में गिरे दो विकेट
इससे पहले, तीसरे दिन के पहले सत्र में भारत ने चेतेश्वर पुजारा (25) और मुरली विजय (68) के विकेट गंवाए थे। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पुजारा 25 और विजय 55 रनों पर नाबाद लौटे थे। भारत ने दूसरे दिन स्टम्प्स तक एक विकेट पर 108 रन बनाए थे। पुजारा एक दिन पुराने अपने स्कोर में बिना कोई इजाफा किए रेयान हैरिस द्वारा फेंकी गई दिन की दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए। हेडिन ने एक शानदार कैच लपकते हुए पुजारा की पारी का अंत किया। पुजारा 108 के कुल योग पर आउट हुए। पुजारा और विजय के बीच 53 रनों की साझेदारी हुई। पुजारा ने 71 गेंदों पर दो चौके लगाए। इसके बाद विजय शेन वॉटसन की एक बाहर जाती गेंद पर बल्ला लगाते हुए वह शॉन मार्श के हाथों स्लिप में लपके गए। विजय ने 68 रनों की पारी में 135 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए।

विराट-रहाणे ने जोड़े 262 रन
कोहली और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए अब तक 262 रनों की साझेदारी की। इस साल का अपना तीसरा शतक लगाने वाले रहाणे ने 147 रन बनाए। यह जोड़ी तब टूटी, जब लियोन की एक गेंद पर रहाणे पगबाधा आउट हुए। भारत ने पहले सत्र में 29 ओवरों का सामना करते हुए 116 रन बनाए थे, जबकि दूसरे सत्र में उसने बिना कोई विकेट गंवाए 112 रन जोड़े।

धोनी-अश्विन लाैटे सस्ते में
टीम इंडिया का अंतिम विकेट महेंद्र सिंह धोनी के रूप में गिरा। उन्हें 11 रनों के निजी स्कोर पर रेयान हैरिस ने विकेटकीपर ब्रैड हैडिन के हाथों लपकवाया। इसके कुछ देर बाद ही आर. अश्विन को हैरिस ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। अश्विन खाता नहीं खोल पाए।

दोहरे शतक से चूके विराट कोहली
दमदार शतक जड़ने वाले विराट कोहली दिन के आखिरी पलों में 169 रनों पर आउट हो गए। जॉनसन की गेंद पर विकेट के पीछे ब्रैड हैडिन ने बेहतरीन कैच लपककर विराट को चलता किया। आउट होने से पहले उन्होंने 272 गेंदों का सामना किया और 18 चौके लगाए। बता दें कि भारत ने दूसरे दिन के तीसरे सत्र में 37 ओवर की बल्लेबाजी की और शिखर धवन का विकेट गंवाया था। धवन ने 28 रन बनाए।

हैरिस ने झटके चार विकेट
भारतीय बल्लेबाजों को समेटने का श्रेय तेज गेंदबाज रेयान हैरिस को जाता है। उन्होंने 25 ओवर में 69 रन देकर चार विकेट चटकाए। नाथन लियोन ने 108 रन देकर दो, जॉनसन और वाटसन ने एक-एक विकेट झटके। कप्तान स्टीवन स्मिथ और हेजेलवुड को कोई सफलता नहीं मिली।

विराट कोहली को लगी गेंद, गिर गए नीचे
तीसर दिन मिचेल जॉनसन की एक शॉर्ट गेंद विराट कोहली के सिर में जा लगी। विराट क्रीज में ही गिर गए। यह दिन का दूसरा मौका था जब जॉनसन की गेंद किसी भारतीय बल्लेबाज के सिर में लगी हो। इससे पहले 45वें ओवर में मुरली विजय के सिर में गेंद लगी थी। गेंद लगते ही जॉनसन ने विराट कोहली को सॉरी कहा।

दूसरे दिन का रोमांच: स्मिथ की सेंचुरी से हालत खस्ता
इससे पहले आस्ट्रेलियाई टीम ने मैराथन पारी खेलने वाले कप्तान स्मिथ (192) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत पहली पारी में 530 रन बनाए। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर हो रहे टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन मेजबान कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली। उन्होंने मैदान के चारों ओर से रन बटोरते हुए 192 रन बनाए। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 15 चौके और दो छक्के जड़े।

About The Author

Number of Entries : 3374

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.