कप्तान मैसी ने दिखाया कमाल, ईरान को हराकर अर्जेंटीना पहुंचा नॉकआउट में.. Reviewed by Momizat on . बेलो होरिजेंटे. कप्तान लियोनेल मैसी के इंजरी टाइम में सराहनीय प्रदर्शन की बदौलत अर्जेंटीना ने ईरान को 1-0 से पराजित किया। इस जीत की बदौलत अर्जेंटीना ने नॉकआउट म बेलो होरिजेंटे. कप्तान लियोनेल मैसी के इंजरी टाइम में सराहनीय प्रदर्शन की बदौलत अर्जेंटीना ने ईरान को 1-0 से पराजित किया। इस जीत की बदौलत अर्जेंटीना ने नॉकआउट म Rating: 0
You Are Here: Home » Sports » Foot Ball » कप्तान मैसी ने दिखाया कमाल, ईरान को हराकर अर्जेंटीना पहुंचा नॉकआउट में..

कप्तान मैसी ने दिखाया कमाल, ईरान को हराकर अर्जेंटीना पहुंचा नॉकआउट में..

बेलो होरिजेंटे. कप्तान लियोनेल मैसी के इंजरी टाइम में सराहनीय प्रदर्शन की बदौलत अर्जेंटीना ने ईरान को 1-0 से पराजित किया। इस जीत की बदौलत अर्जेंटीना ने नॉकआउट में पक्की कर ली है। टूर्नामेंट में अर्जेंटीना ने अपने पहले मुकाबले में बोस्निया-हर्जेगोविना को 2-1 से शिकस्त दी थी। इस मुकाबले में भी टीम के कप्तान लियोनेल मैसी ने एक गोल लगाया था।

आलोचनाओं का करारा जवाब, अर्जेंटीना के लिए किया लगातार दूसरा गोल
ईरानी रक्षकों विशेषकर उसके गोलकीपर अलीरजा हकीकी ने ग्रुप-एफ के इस मुकाबले में अर्जेंटीना के तमाम प्रयासों को नाकाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी, लेकिन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फॉरवर्ड मैसी ने अपना असली खेल आखिरी क्षणों के लिए बचाकर रखा था। अर्जेंटीना के कप्तान ने दूसरे हाफ के इंजरी टाइम के पहले मिनट में बॉक्स के बाहर से लहराता हुआ शॉट जमाया, जो कई रक्षकों और गोलकीपर को छकाकर जाली में उलझ गया। मैसी ने यह गोल करके न सिर्फ अपनी टीम को जीत दिलाई और टीम को नॉकआउट में पहुंचाया, बल्कि अपने आलोचकों को भी करारा जवाब दिया जो राष्ट्रीय टीम की तरफ से अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के कारण उनकी आलोचना करते रहे हैं।

ईरान को रक्षात्मक होना भारी पड़ा
इस जीत के साथ अर्जेंटीना के दो मैच में छह अंक हो गए हैं। दूसरी तरफ पहले मैच में नाईजीरिया को गोलरहित ड्रॉ पर रोकने वाले ईरान का लगातार दूसरे मैच में यही करिश्मा दोहराने का सपना पूरा नहीं हो पाया। उसका अब दो मैच में एक अंक है। मैसी के गोल से पहले यह मैच दोनों टीमों के गोलकीपरों के बेजोड़ प्रदर्शन का गवाह रहा। अर्जेंटीना के कोच अलेजांडो साबेला ने मैसी के अलावा गोंजालो हिगुएन और सर्जियो अगुएरा को अग्रिम पंक्ति में रखकर आक्रामक रणनीति अपनायी। ईरान के कोच कालरेस कुइरोज को ऐसे में रक्षात्मक होना पड़ा और अधिकतर समय उनके छह खिलाड़ी गोल बचाने में लगे रहे।

हाफ टाइम तो नहीं लग सका एक भी गोल, ईरानी गोलकीपर की रही धमक
अर्जेंटीना ने शुरुआत में ही जोरदार दबदबा, लेकिन ईरानी गोलकीपर हकीकी की तारीफ करनी होगी, जिन्होंने मुश्किल हालात में बेहतरीन प्रदर्शन किया। उनके शानदार प्रयास की बदौलत मध्यांतर स्कोर 0-0 से बराबरी पर रहा। उन्होंने शुरुआती 20 मिनट में दो बार हिगुएन को निराश किया। इनमें से 13वें मिनट में उन्होंने अर्जेंटीनी स्ट्राइकर के शॉट को बहुत ही चतुराई से आगे की तरफ हवा में डाइव लगाते हुए पकड़ा। अर्जेंटीना को गोल करने का बेहतरीन मौका 22वें मिनट में मिला था। हिगुएन ने अच्छा मूव बनाकर गेंद साथी स्ट्राइकर अगुएरा को थमाई थी, लेकिन उनका लहराता शॉट हकीकी ने डाइव लगाकर बाहर कर दिया।

मैसी चूके फ्री किक, मारा दिशाहीन शॉट
अर्जेंटीना के पास उस समय भी गोल करने का मौका था, जब उसके बॉक्स के ठीक बाहर फ्री किक मिली, लेकिन मैसी का शॉट बाहर चला गया। दूसरे हाफ के शुरू में मैसी ने अपने पांवों की जादूगरी दिखाई, लेकिन वह ईरान था, जिसे इस हाफ में भी गोल करने का पहला अच्छा मौका मिला। ईरान के जवाबी हमले से अर्जेंटीना सकते में आ गया था। तब लग रहा था कि गूसानिजाद का हेडर सर्जियो रोमारियो को छकाकर जाली में घुस जाएगा, लेकिन अर्जेंटीनी गोलकीपर ने उसे बचाकर अपनी टीम पर आया संकट टाल दिया।

67वें मिनट में ईरान ने गंवाया मौका
ईरानी टीम ने अब लय हासिल कर ली थी, लेकिन फिर से उसकी राह में रोमेरो ही रोड़ा बनकर आए। मैच के 67वें मिनट में देजागा ने क्रॉस पर बहुत खूबसूरती से हेडर जमाया, लेकिन रोमेरो ने उसे हाथ लगकार बाहर कर दिया। मैच रोमांचक स्थिति में चला गया था और अर्जेंटीना के प्रशंसकों की बेताबी बढ़ती जा रही थी। ऐसे में अर्जेंटीना को जब फ्री किक मिली तो सभी की निगाह मैसी पर टिक गई, लेकिन अर्जेंटीनी कप्तान का शॉट बाहर जाली में जाकर लगा। इसके एक मिनट बाद डी मारिया का गोल के करीब से जमाया गया शॉट हकीकी ने खूबसूरती से बचा दिया।

इंजरी टाइम और मैसी ने लगाया बाएं पांव से गोल
हमला और जवाबी हमले का खेल शुरू हो चुका था और दोनों टीमों के गोलकीपरों को जबरदस्त परीक्षा से गुजरना पड़ रहा था। हकीकी ने खेल के 84वें मिनट में रोड्रिगो पालेसियो के हेडर को गोल में जाने से रोका तो इसके दो मिनट बाद गूसानिजाद का करारा शॉट रोमेरो ने बचा दिया। आखिर में मैसी ने अपने बाएं पांव का कमाल दिखाकर गोल दाग दिया जो निर्णायक साबित हुआ। यह गोल इंजरी टाइम (अतिरिकत समय, 90+1 मिनट)

About The Author

Number of Entries : 3374

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.